Friday, May 17, 2024
Home haryana यूनिकॉर्न बनने के इच्छुक स्टार्टअप उद्यमियों हेतु नीडोनोमिक्स का ज्ञान आवश्यक: प्रो.एमएम गोयल

यूनिकॉर्न बनने के इच्छुक स्टार्टअप उद्यमियों हेतु नीडोनोमिक्स का ज्ञान आवश्यक: प्रो.एमएम गोयल

by Newz Dex
0 comment

न्यूज डेक्स संवाददाता

कुरुक्षेत्र।“किसी दिन यूनिकॉर्न बनने के इच्छुक स्टार्टअप उद्यमियों हेतु नीडोनोमिक्स का ज्ञान आवश्यक ” प्रवर्तक नीडोनॉमिक्स स्कूल ऑफ थॉट, प्रो. मदन मोहन गोयल, पूर्व कुलपति ने व्याख्यान में कहा ।वह आज यहां समग्र शिक्षा विभाग, विद्या भारती द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कुरूक्षेत्र में “स्टार्टअप उद्यमियों और विपणक के लिए नीडोनॉमिक्स” विषय पर आयोजित शिक्षा कुंभ 2023 के प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।

प्रो. गोयल का मानना ​​है कि कॉमनसेंस दृष्टिकोण के रूप में नीडोनॉमिक्स की नीडो-शिक्षा एक आवश्यक और पर्याप्त शर्त है और यह वास्तव में एक स्टार्टअप के लिए सफलता के नए क्षेत्रों को खोलने के लिए चमत्कार सुनिश्चित कर सकती है। नीडोनोमिस्ट गोयल ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप यूनिकॉर्न के क्लब में अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करने के लिए हमें कमजोर होने पर भी अद्वितीय होना चाहिए।

प्रो. गोयल ने कहा कि सभी प्रकार की उद्यमिता में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नीडोनोमिक्स (जरूरतों का अर्थशास्त्र) के क्रिया-उन्मुख दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।प्रो. गोयल का मानना है कि स्वरोजगार के लिए प्रेरित होने के लिए, हमें प्रतिस्पर्धी लाभ, सुविधाजनक, कम बाधाओं, बाजार की स्थितियों में त्वरित समायोजन और कम लागत वाले क्लाउड दुकानों के साथ उपभोक्ताओं के सशक्तिकरण सहित पर्याप्त अवसरों के साथ विनिर्माण से अधिक सेवाओं में उद्यमशीलता को अपनाना होगा।

प्रो. गोयल ने बताया कि हमें उद्यमशीलता में चुनौतियों के लिए जागरूक, सतर्क, जागृत रहना होगा और जीएसटी और साइबर कानूनों सहित सभी सावधानियों से उत्साहित रहना होगा।प्रो गोयल ने कहा कि उद्यमिता लोगों के अनुकूल और सामाजिक रूप से लाभकारी तभी हो सकती है जब इसे एनएडब्ल्यू (आवश्यकता निर्माण, सामर्थ्य सुनिश्चित करना, और वस्तुओं और सेवाओं की कीमत के साथ) विपणन दृष्टिकोण के अनुसार किया जाए।

You may also like

Leave a Comment

NewZdex is an online platform to read new , National and international news will be avavible at news portal

Edtior's Picks

Latest Articles

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00